बंद करे

संस्कृति

लोग

देवघर झारखंड की सांस्कृतिक राजधानी है, यहाँ विभिन्न संस्कृतियों और लोगों का एक बड़ा मिश्रण है। यहाँ बंगालियों, बिहारियों और स्थानीय लोगों के एक महत्वपूर्ण प्रतिशत हैं यहां तक ​​कि महत्वपूर्ण गुजराती, पंजाबी और तमिल, मलयाली, तेलुगू, मारवाड़ी राजस्थानी समुदायों भी हैं जो एक लंबे समय तक देवघर में रह रहे हैं। इस विविधता को भी इस तथ्य में दर्शाया गया है कि यहां बहुत सारी भाषाएं बोली जाती हैं।

त्यौहार

प्रमुख और सबसे मशहूर मेलों और त्यौहारों में दीपावली, होली, छठ, दशहरा या दुर्गा पूजा, रामानवमी, ईद, सरस्वती पूजा, मकर संक्रांति, आदि शामिल हैं। उद्योग और खनन गतिविधियों की उपस्थिति के कारण विशवकर्मा पूजा महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। मकर संक्रांति मेला भी बहुत सारे लोगों को आकर्षित करती है।

भोजन

देवघर में कई प्रकार के खाद्य पदार्थ और व्यंजन हैं। हर घर में व्यावहारिक रूप से तैयार किए जाने वाले सबसे ज्ञात और आम व्यंजन में रोटी (चपाती) या फुलका, चावल या भट, दाल, सब्जी और दही , मलाई , धूस्का और वडा प्रसिद्ध स्थानीय फास्ट फूड है। नमकीन धुसका सामग्री चावल और मूढ़ दाल हैं। वडा का घटक भी उदद दाल है। विभिन्न प्रकार के फूलों और पत्तियों को सब्जियां जैसे बांस शूट पकोरास, पंपकिन फूल तले हुए पकोरा, खुक्री या मशरूम साब्ज़ी आदि के रूप में उपयोग किया जाता है। खोवा पेडा और खीरमोहन प्रसिद्ध सूखे मिठाई हैं।